नरेंद्र मोदी के रोचक तथ्य | Narendra Modi interesting facts in hindi

नरेंद्र मोदी रोचक तथ्य

मोदी के बारे में कई दिलचस्प तथ्यों में से एक यह है कि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन महीने का कोर्स किया था, जहां उन्हें छवि प्रबंधन और जनसंपर्क पर कोर्स दिया था। अमेरिका में उनके द्वारा सीखे गए सबक और उनके नेतृत्व गुणों ने अरबों को प्रेरित करने वाले व्यक्तित्व के निर्माण के रूप में सामने आया है

मोदी महान संत स्वामी विवेकानंद की विचारधाराओं का अनुयायी है, और मोदी ने भी स्वामीजी और उनकी विचारधाराओं के इर्द-गिर्द घूमते हुए समाज को एक नया रास्ता देने का प्रयास करते हैं। स्वामी विवेकानंद खुद एक महान संचालक थे और विश्व धर्म संसद में उनके भाषण के लिए बहुत से जाने जाते हैं। सह-संयोग से, स्वामीजी को उनके माता-पिता ने भी नरेंद्र नाम दिया था।

main qimg 7019298073d35e63f234eaf3a5d7c01e in hindi
interesting facts about Narendra Modi in hindi

कई सालों तक नरेंद्र मोदी की वैवाहिक स्थिति का पता नहीं चल पाया था, लेकिन 2014 के आम चुनावों से पहले, मोदी ने कुछ कागजात भरे, जिसमें उन्होंने एक कॉलम में अपनी पत्नी के नाम का उल्लेख किया था। जब वह एक किशोर थे, तो उनके माता-पिता ने जशोदाबेन चिमनलाल से शादी की थी। हालाँकि शादी के तुरंत बाद विवाह संबंध नहीं बने, उन्होंने घर छोड़ दिया और राजनीति में अपनी यात्रा शुरू कर दी।

main qimg f0826bda265734ff6238e5fa8d677e54 in hindi

वह एक बच्चे के रूप में संन्यासी बनने की आकांक्षा रखते थे और अपने स्वर्गीय किशोरावस्था के वर्षों में उन्होंने एक अज्ञात यात्रा की और एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा की। उन्होंने जिन स्थानों को देखा, उनमें राजकोट के रामकृष्ण मिशन और बेलूर मठ शामिल थे और अंत में हिमालय पर्वतमाला में उतरे जहां उन्होंने लगभग दो साल साधुओं के साथ बिताए और एक जिप्सी का जीवन व्यतीत किया।

वे साहित्यिक खोज में संलग्न हैं और उन्होंने अपनी मातृभाषा गुजराती में कई काव्यात्मक अंश लिखे हैं। उन्होंने अपनी कुछ साहित्यिक रचनाएँ भी प्रकाशित की हैं। एक कवि होने के अलावा, यह महान नेता फोटोग्राफी में भी आनंद लेता है और यहां तक ​​कि एक प्रदर्शनी भी आयोजित करता है जिसमें एक फोटोग्राफर के रूप में उनकी प्रतिभा प्रकट हुई थी।

main qimg 09677c87f85c2226dbeebab1bb9c5f48 in hindi

वह उन चार लोगों में से एक हैं जिन्हें जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर फॉलो किया है। ट्विटर पर उनके 60 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, जो उन्हें राष्ट्रपति ओबामा के बाद दुनिया के सबसे अधिक नेताओं के रूप में दूसरे स्थान पर रखता है।

2005 में, अमेरिकी सरकार ने उन्हें एक राजनयिक वीजा जारी नहीं किया और अमेरिकी आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम के तहत, उनके पास पहले से मौजूद वीज़ा को अमान्य कर दिया गया था।

भारत के प्रधान मंत्री हमेशा अच्छी तरह से तैयार होते हैं और उनके कपड़ों में कोई क्रीज नहीं होती है। यह एक आदत है जिसे उसने अपने छोटे दिनों से विकसित किया है। उन्होंने एक स्व-तैयार लोहे का उपयोग किया जिसमें उन्होंने अपने कपड़ों को दबाने के लिए एक पीतल के कंटेनर को गर्म पानी से भर दिया।

main qimg b300f65e70ea8ce802f3ab86d21475be in hindi

जैसा कि उनके सोशल नेटवर्किंग खातों से स्पष्ट है, इस नेता का प्रौद्योगिकी के लिए झुकाव है और वह अपने सोशल मीडिया खातों के माध्यम से लगातार लोगों के संपर्क में है। चाहे वह ट्विटर हो या फेसबुक, वह एक नियमित उपयोगकर्ता है और प्रशंसाओं का ध्यान रखता है और विशेष रूप से उसकी आलोचना की जाती है। इसे जोड़ने के लिए, वह सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने चुनाव अभियान का प्रचार करने वाले पहले व्यक्ति थे।

वह स्वच्छता के मामलों में बहुत विशिष्ट है और अपने कार्यालय की साफ-सफाई बनाए रखता है। मोदी के लिए एक स्वच्छ वातावरण आवश्यक है। प्रधान मंत्री के रूप में उनके द्वारा शुरू की गई पहलों में यह स्पष्ट है। स्वच्छ भारत ’मिशन भारत को स्वच्छ बनाने के लिए मोदी द्वारा की गई एक ऐसी पहल है।

नरेंद्र मोदी के दिलचस्प तथ्य

यह एक ऐसा शब्द है जो इस शानदार नेता से संबंधित नहीं है। वह तेरह वर्षों तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे हैं और पद की अवधि के दौरान उन्होंने कोई छुट्टी नहीं ली। वह वर्कहॉलिक हैं और मोदी की प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर हैं।

main qimg fc5197235b1869fd255719c80e542c0f in hindi
नरेंद्र मोदी के दिलचस्प तथ्य

वह एक प्रारंभिक रिसर है और सीजन या किसी अन्य कारक की परवाह किए बिना 5-5: 30 बजे तक लगातार उठने का समय बनाए रखता है। यहां तक ​​कि अगर वह देर रात सोता है, तो उसके जागने के समय में कोई संशोधन नहीं किया जाता है।

main qimg 45a7b519596d4ae8adab1e37a345350c in hindi

अपने स्कूल के दिनों के दौरान, नरेंद्र ने कई नाटकों में भाग लिया और एक नाटक में एक किशोर के रूप में निधि के लिए भी प्रदर्शन किया।

main qimg 091c73b4fa7d1dbcca2912ee28b96231 c in hindi

RSS के साथ उनका जुड़ाव तब शुरू हुआ जब वे सिर्फ आठ साल के थे। वह धीरे-धीरे समूह का सदस्य बन गया और यहां तक ​​कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के छात्रों की शाखा का नेतृत्व भी किया, जिसे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के रूप में जाना जाता है।

यह आरएसएस के माध्यम से था कि नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल किया गया था। आरएसएस के साथ अपने जुड़ाव के दौरान उन्होंने हिंदू धर्म के बारे में बहुत ज्ञान प्राप्त किया।