संगत का असर | Best kids Story In Hindi

संगत का असर | Best kids Story In Hindi | बच्चों की कहानी | राजा की कहानी | छोटी छोटी कहानियाँ | kids Story

हमारे प्यारे साथियो अपने कभी न कभी बचपन में अपने नाना-नानी या फिर दादा-दादी से मनोरंजन के किस्से और मज़ेदार कहानियाँ जरूर सुनी होगी , जिनसे हमें कोई ना कोई अच्छी सीख सीखने को ज़रूर मिलती थी ।

नमस्कार दोस्तों हम फिर से हाजिर हैं एक नई कहानी के साथ । इस कहानी का नाम (संगत का असर) है जो की Best kids Story In Hindi मे लिखी है ।

यह कहानी बच्चों के लिए है । जैसा हमने पिछली कहानी “क्रोध की दवाई ” मे आपको अच्छी सीख देने की कोशिश करी है बिल्कुल वैसा ही इस कहानी (Best kids Story In Hindi) मे आपको कुछ अच्छा सीखने को जरूर मिलेगा ।

संगत का असर | Best kids Story In Hindi

एक बार की बात है एक राजा अपने सैनिकों को लेकर शिकार खेलने जाते हैं । और घूमते घूमते घने जंगल मे पहुच जाते हैं । और वहाँ पर एक डाकुओं का गरोह होता है । डाकू बहुत सारा धन लेकर एक गुफा के अंदर चले जाते हैं ।

राजा और उसके सैनिक डाकुओं को छुपकर देख रहे थे । राजा ने सोचा क्यों न अपने सेनिकों को लेकर हम डाकुओं मुकाबला करें । और सारा धन लेकर गरीब लोगों मे बाँट दिया जाए ।

लेकिन जैसे की राजा गुफा की तरफ बढ़तें हैं । जैसे ही राजा ने गुफा की ओर जाने की सोची ! उसी समय एक तोता जो पेड़ पर बैठा था । जोर जोर से चिल्लाने लगा आओ सारे लोग राजा को लूट लो , आओ आओ राजा के पास बहुत सा धन है ।

इतना सुनकर सभी डाकू राजा और उसके सैनिकों के पीछे भागने लगते हैं । राजा ने उनको अपनी तरफ आता देख । सभी सैनिकों को भागने का आदेश दिया और यह सुनकर राजा समेत सभी सैनिक भी जल्दी से भाग खड़े हुए ।

बहुत दूर निकल आने के बाद एक बहुत ही सुंदर बाग से गुजर रहे होते हैं । तभी वहां फिर से राजा और सैनिकों को एक तोता मिलता है । और कहता है आओ आओ राजन हमारे स्वामी जी की कुटिया में आपका स्वागत है जलपान कीजिए , विश्राम कीजिए । आओ आओ सभी लोग आओ !

संगत का असर | Best kids Story In Hindi

ऐसा सुनकर राजा को बहुत आश्चर्य होता है । वह मन ही मन विचार करता है की एक ही जाति है दोनो तोतों की और इनके विचारों में कितना फर्क है ।तभी वहां पर कुटिया के महात्मा जी आ जाते हैं ।

सभी को विश्राम के लिए अनुरोध करते हैं । राजा ने जलपान किया थोड़ी देर विश्राम किया लेकिन उसके माथे पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रहीं थी ।

ऐसा देखकर महात्मा जी बोले हे राजन् ! क्या बात है आप मुझे चिंता में लग रहे हो !
तब राजा ने अपनी सारी कहानी बताई और कहा एक तोता हमको वहां मिला जिसने मेरी जान को जोखिम में डाल दिया था । सभी डाकू हमारे पीछे पड़ गए थे ।

और एक ये तोता जो कितने प्रेम से सभी को आराम देने की बात करता है ! महात्मा जी ने ध्यान पूर्वक पूरी बात सुनी , और बोले राजन् यह तो केवल संगत का असर है ।

वह तोता डाकुओं के साथ रहता है इस लिए वह तोता भी डाकुओं जैसा हो गया है यही कारण है की उसने डाकुओं का साथ दिया ।
हमारे यहां यह तोता महान लोगो से मिलता है साधुओं की संगत करता है इसी लिए इसकी वाणी में प्रेम है ! और सभी को यह अपना मानता है लोगो ले लिए उनकी भलाई की बात करता है ।

यह सुनकर राजा और उनके सैनिक सभी ने महात्मा जी को प्रणाम किया । और आगे अपने राज्य में चले गए ।

कहानी की सीख

Best kids Story In Hindi : तो बच्चो इस कहानी से हमे यह शिक्षा मिलती है की हमे किसी ऐसे व्यक्ति की संगत कभी नही करनी चाहिए जिसका व्यवहार और काम गलत हो ।

अर्थात यदि बुद्धिमान व्यक्ति को मूर्खों के साथ रखा जाए तो वह भी मूर्ख बन जाता है , और यदि मूर्ख व्यक्ति को विद्वान लोगों में रखा जाए तो वह एक दिन अच्छा व्यक्ति बन जाता है ।

अन्य पढ़ें :-

आखिरी शव्द – Best kids Story In Hindi

हमे उम्मीद है आपको यह कहानी “संगत का असर | Best kids Story In Hindi” पसंद आई होगी । अगर आपका कोई भी सवाल है तो हमे कॉमेंट मे लिख कर भेज दीजिए ।

धनवाद आपका ।